भारत के प्रमुख टीवी प्रसारकों ने लगभग तीन वर्षों के बाद अपने टेलीविजन चैनल दरों में वृद्धि की है। इस सूची में कुछ लोकप्रिय नामों में ज़ी, सोनी और सन टीवी नेटवर्क शामिल हैं।
इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन दरों में बढ़ोतरी के साथ, कई उपभोक्ताओं के लिए हर महीने टीवी सब्सक्रिप्शन बिल भी बढ़ने की उम्मीद है।
रिपोर्ट में इस बात का ज़िक्र किया गया है कि रिपोर्ट में मौजूद सभी प्रमुख टीवी प्रसारकों ने भी अपने संदर्भ इंटरकनेक्ट ऑफर (रियो) दायर किए हैं। सेवा प्रदान करने वाली टीवी चैनलों द्वारा प्रकाशित ये रियो अक्सर उन नियमों और शर्तों को नामांकित करते हैं जिन पर दूसरी सेवा प्रदाता इंटरकनेक्शन की मांग कर सकते हैं।
रिपोर्ट के अनुसार, यहां तक कि डिज्नी स्टार इंडिया और वायाकॉम 18 को भी जल्द ही अपना रियो दाखिल कर सकता है।
इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट में छपी “हमने ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण, जो इस क्षेत्र को भी नियंत्रित करता है) से अनुरोध किया था कि उन्हें ₹19 एमआर पी पर वापस नहीं जाना चाहिए, लेकिन नियामक ने हमारी बात नहीं मानी। ट्राई डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म संचालकों को बताता रहा कि ब्रॉडकास्टर कीमतें नहीं बढ़ाएंगे।’
रिपोर्ट में संशोधन भी जोड़ा गया है और इन कीमतों में बढ़ोतरी ट्राई द्वारा प्रसारण सेवाओं के लिए नियामक ढांचे में अधिसूचित संशोधनों की पृष्ठभूमि में आती है। नियामक प्राधिकरण ने 19 रुपये की पुरानी एमआरपी कैप को बहाल कर दिया था और रिपोर्ट के अनुसार नए ढांचे में ‘जुड़वां शर्तों’ को भी हटा दिया था।